योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 11460 पेड़ हटाने का काम शुरु

नई दिल्ली: देशभर में पेड़ काटने को लेकर चल रहे विरोध के बीच योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाने के लिए 11460 पेड़ काटे जा रहे है. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाने का जिम्मा विदेशी कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल को सौंपा गया है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के शिलान्यास से पहले जमीन की साफ सफाई और चारदीवारी के सीमांकन के काम में जुटी कंपनी ने पेड़ों को हटाने की तैयारियां शुरू कर दी है
यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के अधिकारियों ने एयरपोर्ट के शिलान्यास से पहले जमीन की सफाई और चारदीवारी का सीमांकन करने के साथ-साथ क्षेत्र में लगे पेड़ों को हटाने का भी काम कर रहे हैं. इस सिलसिले में निकोलस और प्रोजेक्ट मैनेजर के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम ने एयरपोर्ट की जमीन का दौरा किया है और पिछले 10 दिनों से चल रहे यहां कार्यों का समीक्षा की है एयरपोर्ट की जमीन पर बचे निर्माण और पेड़ों की हटाने की रणनीति भी बनाई गई है.

एयरपोर्ट की जमीन पर लगे 11460 पेड़ों को हटाया जाना है. वन विभाग ने इन पेड़ों को हटाने की इस शर्त पर मंजूरी दी है कि काटे गए पेड़ों के बदले 10 गुना पेड़ कंपनी को यमुना प्राधिकरण क्षेत्र और वन विभाग की जमीन पर लगाने होंगे. यमुना प्राधिकरण के सीईओ रणवीर सिंह अरुण वीर सिंह का कहना है कि एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित जमीन में मौजूद पेड़ों को काटने के साथ इनके एवज में दस गुना पौधे लगाने का काम यमुना अथॉरिटी ने पूरा कर लिया है. जमीन को समतल करने का काम किया जा रहा है किया जा रहा है एयरपोर्ट के शिलान्यास की घोषणा जल्द की जाएगी.

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की तरफ से निकोलस व प्रोजेक्ट मैनेजर दिनेश जमवाल के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने एयरपोर्ट की जमीन का दौरा किया. टीम ने 10 दिनों से चल रहे चारदीवारी के सीमांकन से लेकर एयरपोर्ट की जमीन पर बचे निर्माण और पेड़ों को हटाने की रणनीति बनाई. यमुना अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया कि यीडा ने 10 गुना पेड़ लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया है, सेक्टर 29 में 70 हजार पेड़ लगाए गए हैं. इस सेक्टर में 2 किलोमीटर लंबा ग्रीन बेल्ट विकसित किया जा रहा है, आंगन टाउनशिप के अलावा सेक्टर 8 और 25 में भी 50 हजार से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए गए हैं.

एयरपोर्ट की जमीन से पेड़ों के अलावा रन्हेरा में पुलिस चौकी, रोही गांव रोही, नगला छीतर, नगला गणेशी गांव में सरकारी स्कूल व रोही में मंदिर में लगी एक मूर्ति को हटाए जाने पर भी बात हुई. अधिकारियों ने यीडा और प्रशासन को जल्द सभी निर्माणों को हटवाने के लिए भी कहा है. एयरपोर्ट निर्माता कंपनी शिलान्यास से पहले समतलीकरण के साथ चारदीवारी का काम पूरा कर लेना चाहती है.

Related posts

Leave a Comment